We are provide latest news,Bollywood news,sports news,political news,health news,fashion news,lifestyle,etc.just one platform in Hindi language.

डायबिटिज से भी बचाती है और स्वास्थ भी बनाती है ये गुणकारी सब्जी

1 comment :

डायबिटिज से  भी बचाती है और स्वास्थ भी बनाती है ये गुणकारी सब्जी

डायबिटिज से  भी बचाती है और स्वास्थ भी बनाती है ये गुणकारी सब्जी
कुछ लोगो को करेले का नाम सुनते ही  मुंह का स्‍वाद कड़वा हो जाता है। लेकिन, इसमें कई चमत्कारी गुण होते हैं। यह खून तो साफ करता ही है, लेकिन साथ ही मधुमेह रोगियों के लिए यह रामबाण इलाज है।  यह ‘कड़वा’ करेला डायबिटीज में बिलकुल अमृत की तरह काम करता है। करेला न केवल डायबिटीज बल्कि शरीर के लिए भी बहुत लाभकारी है। करेले का सेवन करने से कई गंभीर रोग ठीक हो सकता हैं। स्वाश रोगी और पेट के रोगियों के लिए करेला बहुत गुणकारी है। इसमें पाया फास्‍फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि कफ की शिकायत को दूर करता है। तो आइए हम जानते हैं कि करेला मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण इलाज कैसे करता है।

करेला डायबिटीज  पर कैसे काम करता है -:
 करेला डायबिटीज  पर कैसे काम करता है -:करेले का उपयोग एक नैचुरल स्टेरॉयड के रुप में किया जाता है क्‍योंकि इसमें कैरेटिन नामक केमिकल रसायन होता है इसको सेवन करने से खून में शुगर का स्‍तर नियंत्रित रहता है। करेले में मौजूद ओलिओनिक एसिड ग्‍लूकोसाइड, शुगर को खून में ना घुलने देने की क्षमता रखता है। यह शुगर लेवल को संतुलित करता है और अग्‍नाशय को इंसुलिन द्वारा अवशोषित होने से रोकता है।



करेला इसलिए भी मधुमेह के रोकथाम के लिए जरुरी है क्‍योंकि यह एक साथ शुगर को इकट्ठा कर लेता है और सीधे रक्‍तधारा में बहाता है। इससे शरीर को बिना शुगर के लेवल को बढ़ाए ब्रेक डाउन करने में मदद मिलती है।
करेला जितना शुगर के स्‍तर को संतुलित करता है उतना ही शरीर को पोषक तत्‍व मिलते हैं। पोषक तत्‍व जैसे – तांबा, विटामिन-बी, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड मिलते हैं। इन पोषक तत्‍वों से हमारा खून साफ रहता जिससे किडनी और लीवर भी स्‍वस्‍थ रहता है।

करेला खाने से अनेक फायदे ही फायदे-:

करेला औषधीय गुणों से भरपूर सब्‍जी होती  है, इसमें जितने गुण पाये जाते हैं वह किसी अन्‍य सब्‍जीयो या फलो में नही होते हैं।

कफ के मरीजों के लिए करेला बहुत फायदे मंद होता है।

स्वाश रोग होने पर बिना मसाले की सब्‍जी बहुत फायदेमंद होती है।

पेट में गैस की समस्‍या या अपच होने पर करेला बहुत फायदा करता है।

लकवे के मरीजों को कच्‍चा करेला खाने से फायदा होता है।

ताजा जानकारी के लिए kdbnewshindi.com को सब्सक्राइब करे!

1 comment :

दोस्तों पोस्ट कैसी लगी उसके बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे !