We are provide latest news,Bollywood news,sports news,political news,health news,fashion news,lifestyle,etc.just one platform in Hindi language.

आखिर मिल गई सारे रोगो को पैदा करने वाली की जड़ पढ़ें पूरी जानकारी

No comments :

आखिर मिल गई सारे रोगो को पैदा करने वाली की जड़, पढ़ें पूरी जानकारी 

image: by Freepik

आप को जान कर बड़ी हैरानी होगी दुनिया मे 80% ज्यादा लोग अनेक प्रकार के रोगों से ग्रसीत रहते है ।

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया मे किसी भी बीमारी को पैदा करने की शुरुआत कहा से होती है । एक तरह से समझा जाये सारी बिमारिओ की माँ कब्ज है। है दोस्तो हमे ऐसा लगता है लेकिन कोई भी बीमारी अचानक से नही आती एक रिसर्च में साफ हुआ है कि कोई बीमारी सुरु बनना चालू हो जाता है और जब बीमारी बड़ी रूप लेती है तब जा कर हमें पता चलता है की हमे बड़ी बीमारी हुई है।

सारे रोगों की जड़ जैसे शुगर,ब्लड प्रेशर, लिवर प्रॉब्लम, चर्म रोग,कैन्सर, जैसी भयंकर विमारी की सुरुआत पेट से ही होती है।दोस्तो कब्ज बचपन से ही हो जाता है लेकिन हमें पता नही चलता ।
हमे से कई लोग ऐसे होंगे जो लोग घंटो शौचालय में बैठे रहते है ।कुछ लोग तो ऐसा बोलते है कि हम तो जाते है और हमारा पेट साफ हो जाता है । कुछ लोग कहते है हम दो बार जाते है तो हमारा पेट साफ हो जाता है ।

जबकि दोस्तो ऐसा नही होता कि जितना हमने खाया है उतना टुकड़ा टुकड़ा निकल जाए । यह सम्भव नही है क्यों कि हम हो सकता है कल कुछ ऐसा खाया हो जिससे आज पेट मे कब्ज हो गया हो और पेट साफ ना हुआ हो ।दोस्तो याद रहे जब पेट साफ रहेगा तो बीमारी भी साफ रहेगी ।

पेट साफ रखने के कुछ उपाय जो बिलकुल मुफ़्त है


1-सबसे पहले हमें ये ध्यान रखना हो जब भी हम भोजन करने बैठे भोजन के एक टुकड़े को 30-35 बार चबाये उसके बाद ही उसे अंदर ले जो अक्सर हम लोग नही करते है । ये फार्मूला याद करले इससे बेहतरीन दवा कुछ भी नही है ।अगर इस विधि को अपना लिया तो आधी समस्या खुद ब खुद दूर हो जाएगी।

2 - भोजन करने के बाद तुरंत पानी न पिएं भोजन करने के डेढ़ घंटे बाद पानी पिये भोजन करते वक्त 1 ग्लास से ज्यादा पानी ले कर बैठे और कोसिस करे जब गले कुछ अटक जाए तभी थोड़ा सा पिये । अक्सर हैम सभी खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते है जो हमारे जठराग्नि को बुझा देती है और फिर भोजन पच नही पता इस लिए ऐसी गलती बिल्कुल न करे।

अगर करना है वजन कम तो खाए ये 10 चमत्कारी फल,कौन -कौन से फल लिस्ट देखे


3- भोजन करते समय ठंडा पानी ,कोल्ड्रिंक, लस्सी, कोल्ड कॉफी,फ्रीज का पानी बिलकुल न ले । पानी नॉर्मल ही पिये वही आपके लिए फायदेमंद होगा । हमारी बॉडी का टेंपरेचर 37c होता है तो ये टेम्प्रेचर हमे हमेशा मेंटेन करना होगा ।

4- बाहर खाने से बिल्कुल बचे क्यो की बाहर जो समान मिल रहा है जैसे पिज़्ज़ा, नूडल,बर्गर, ये हमे बीमार करने के लिए बेचे जाते है । 2 मुनाफा वाला बिज़नेस है पहले पैसा लेकर बीमारी दी जाती है फिर पैसा ले कर दावा भी दिया जाता है। तो याद रहे बाहर खाने से बचे घर पर दाल चावल रोटी सब्जी खाये ।

5- भोजन हमेशा जमीन पर बैठ कर खाएं फिर आप लोग सोच रहे होंगे कि इतने महंगे डाईनिंग टेबल का क्या होगा दोस्तो आयुर्वेद कभी भी डाईनिंग टेबल को सही नही मना है यह हमारे स्वास्थ्य के विपरीत है । हमे भोजन हमेशा जमीन पर बैठे कुछ बिछा कर और भोजन को छोटी चौकी के ऊपर रखे ऐसा करने पर आपके पेट पर कोई दबाव नही आएगा और आप आसानी से भोजन कर पाएंगे।

भोजन में क्या सेवन करे और क्या न करें

image:pixabay

सबसे पहले आप भोजन में अलसी का प्रयोग करे अलसी बहोत ही फायदे मंद होती है । जिनको डायबिटीज , ब्लडप्रेशर की बीमारी है उन्हें खास कर ध्यान से लेना चाहिए । और दोपहर में खाने में अजवाइन का प्रयोग करे इससे बहोत फायदा मिलता है ।

 गेहू का प्रयोग बिल्कुल न करे क्यो की गेहू में ग्लूटेन पाया जाता है जो हमारे पेट मे जा कर चिपक जाता है और फिर आसानी से बाहर नही निकलता इस लिए हमेशा ज्वार,बाजरा, मक्का ,जौ, चना , इन सबके मिक्स आटे का प्रयोग करे जो अच्छा लगे उसमे कोई 2 के आटे की रोटी बना कर खाएं आटा ज्यादा महीन नही होना चाहिए पैकेट का आटा ज्यादा बारीक होता है इस लिए आओ मशीन पर थोड़ा मोटा आटा खरीदे याद रहे दोस्तो आटा मोटा इस्तेमाल करे और स्वाथ को ठीक रखे।

हेल्थ संबंधित खबरे पाने के लिए सब्सक्राइब करे !
Facebook पर update पाने के लिए kdbnewshindi पेज को लाइक करे !

No comments :

Post a Comment

दोस्तों पोस्ट कैसी लगी उसके बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे !