We are provide latest news,Bollywood news,sports news,political news,health news,fashion news,lifestyle,etc.just one platform in Hindi language.

अगर आप भी परेशान है सूगर और बवासीर से ,तो खाये ये सब्जी

1 comment :

अगर आप भी परेशान है सूगर और बवासीर से ,तो खाये ये सब्जी 

अगर आप भी परेशान है सूगर और बवासीर से ,तो खाये ये सब्जी,effective home remedies for diabetes
image:wikimedia

Surat : आज दुनिया भर में अधिकांश लोग शुगर और बवासीर से परेशान है शुगर तो आम बात सी हो गई है । पर जिसे बवासीर हो जाती है वह किसी को बताने में भी शर्म करता है। शुगर से परेशान व्यक्ति हमे अधिक मिल जाते है उसी तरह बवासीर के मरीज भी । आज हम आपको बताएंगे कि इन दोनों बीमारी को कैसे खत्म किया जा सकता है । हमारे देश में पहले ये सब बीमारी नही हुआ करती थी लेकिन जैसे जैसे मनुष्य ने विकास किया और खुद को मोर्डन कल्चर की ओर ले गया तब से ये बीमारी भारत मे पहली बार आयी।अनियमित जीवन शैली के कारण ये विमारिया पैदा होती है । काम करने का तरीका भी सही है नही खाने का तरीका भी सही नही है ।


अगर आप भी परेशान है सूगर और बवासीर से ,तो खाये ये सब्जी
image:Wikipedia 
 आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे सब्जी के बारे में जो दोनों बीमारियों का दुश्मन है । इस सब्जी का नाम है अरबी अगर आप इस कि सब्जी खाते है तो अच्छी बात है लेकिन अगर आप नही खाते है तो अभी से सुरू कर दे क्यो की ये दोनों बीमारी का दुश्मन है ।अरबी के पत्तों की सब्जी खाये और अरबी की भी सब्जी है । जिन्हें बीमारी नही है वे सप्ताह में एक बार जरूर खाये इससे पेट साफ रहता है ।
और जिनको बीमारी है उस मरीज को हप्ते 2-3 बार जरूर खाने चाहिए अगर चाहते हो कि बीमारी जड़ से खत्म हो जाते तो इसका सेवन करते है क्यो की इसमें इन रोगों को खतम करने के जरूरी गुण होते है ।


जरूरी टीप्स गंभीर मरीजो के लिए 


1 - सुबह जल्दी सो कर उठे और रात को जल्दी सो जाएं । नींद पूरा करे अगर नीद पूरा नही होगा तो पेट भारी रहेगा और ऐसी हालत में बहोत ही कष्टदायक होगा ।सोने और उठाने में लापरवाही न करे अपने काम के हिसाब से टाइम टेबल बना ले ।

2- हरि सब्जियों का प्रयोग करे और इन्हें बिना मसालो के बनाये । मैन लीजिये अगर आप पालक की सब्जी बनाते है तो उसमें थोड़ा सा मिर्च और लहसुन से तड़का लगाकर बनाये । बवासीर वाले मरीज को केवल उबाल कर हल्का सा नमक डाल कर दे । उन्हें मिर्च इत्यादि नुकसान करेगा । 


3- सप्ताह में पालक 3 दिन सब्जी के रूप में खाये और 3 दिन दाल बना कर खाएं । चावल का उपयोग बिल्कुल न करे सिर्फ रोटी ही खाये । रोटी का आटा ज्याफ बारीक ना रहे । बाजार वाले पैक आटा ना खाएं । आटा चक्की पर जाकर थोड़ा मोटा आटा ख़रीद कर खाएं।

4- पानी का सेवन भारी मात्रा में करे खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं  डेढ़ घंटे बाद पानी पिये खूब पिये जितना पी सके दिन भर में 5-6 लीटर कम से कम पिये ज्यादा ठंडी चीजे नजे खाये ज्यादा ठंडा पानी भी न पिएं । नार्मल कर के पिये ।

5- सुबह उठ कर अपने हिम्मत के हिसाब से योगा करे अगर आप योग नही कर पाते है तो कम से कम 3 किलोमीटर पैदल जरूर चले सूर्य उदय होने से पहले अगर धूप हो जाती है तो नजे चले । 

6- सप्ताह में 1 दिन करेला और एक दिन लौकी की सब्जी जरूर खाये इन दोनों सब्जियों का रस बहोत फायदेमंद होता है जो रोगी नही है वे ये सब्जिया ले सकते है कोई नुकसान नही करेगा 
7- बवासीर के मरीज दूध ना ले दोपहर के समय छास का प्रयोग करे छास में हल्का सा जीरा और काला नमक डाल कर पिये । बहोत ही लाभ दायक होगा । 

दोस्तो पोस्ट कैसा लगा कमेन्ट कर के बताए ।इस पोस्ट को अपने फ़ेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगो को इसका लाभ मिल सके । 

हेल्थ से जुड़ी खबरों के लिए आज ही सब्सक्राइब करे! और फेसबुक पर अपडेट पाने के लिए kdbnewshindi पेज को लाइक करे ! 

1 comment :

दोस्तों पोस्ट कैसी लगी उसके बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे !