ट्रैफिक नियम क्यो सफल नही हो रहा है जाने सबसे बड़ी लापरवाही किसकी

ट्रैफिक नियम क्यो सफल नही हो रहा है जाने सबसे बड़ी लापरवाही किसकी
ट्रैफिक नियम क्यो सफल नही हो रहा है जाने सबसे बड़ी लापरवाही किसकी

सूरत : सरकार ने मोटर vichel एक्ट को संशोधित करके जो नया नियम लागू किया है क्या वह ठीक तरह से लागू हो पायेगा या इसमे भी राजनीति होगी ।फिलहाल कुछ राज्यों ने इसकी धज्जिया उड़ा दी है जहाँ कोई 70% डिस्काउंट दे रहा है तो कोई राज्य 50% डिस्काउंट दे रहा है ।ऐसे में ए कहना असंभव होगा कि इस नए नियम को कहा तक सरकार सफल बना पाएंगी इसमे कुछ राज्यो ने लागू ही नही किया है ।गैर bjp शासीत राज्यो में ये नए कानून लागू नही है तो ऐसे राज्यो में आप मज़े से ड्राइव कर सकते हैं।
आखिर में एक सोचने योग्य बात है अगर ये नियम इतना ही जरूरी था तो इसको सब ने लागू क्यो नही किया इसके पिछे एक नही दो कारण है ।पहला कारण की वोट बैंक की राजनीति और दूसरा कारण सरकार की कमजोर यवस्था जिसमे वो नाकाम है।

इसके बारे में कुछ और तथ्य है जिसपे हम एक नज़र डालते है:
1- सरकार के पास कोई ठोश विकल्प नही है की रोड पर जितना अतिक्रमण है उसे हटा पाए आप किसी सड़क पे चले जाएं आपको 5-6 फिट तक सड़के लॉरी से भरे पाएंगे जिनको रोड पर खड़े होने का टेंडर लोकल अधिकारी के माध्यम से होती है जिसका नगर निगम या नजदीकी थाने के अधिकारी करते है । हर लोरी वाले से रोज के 30 से लेकर 50 रुपये रोजाना लिया जाता और उन्हें परमिशन दिया जाता है।
ट्रैफिक नियम क्यो सफल नही हो रहा है जाने सबसे बड़ी लापरवाही किसकी

2- सरकार के पास ऐसी कोई व्यवस्था नही जिससे ये साबित हो सके जुर्म करने वाले ने कौन सा अपराध किया है और उसको सिर्फ उसी जुर्म का दंड देना पड़े ऐसा नही उसके ऊपर कुछ भी जुर्माना काट दिया जाय जिसकी घटनाये हमे आये दिन मिलती रहती है।इसके लिए हर जगह c c tv होना जरुरी है ।

3- सरकार के पास अपना कोई रोड इंस्ट्रक्टर नही है रोड पर अनेको गड्ढे है जिसके लिए जिम्मेदार आदमी नही ये गड्ढे कब तक सड़क पर रहेंगे और इन्हें कौन रिपेयर करेगा । जनता को इस बात की कोई खबर नही है ।

4- किसी भी चौराहे पर पुरद रूप से ट्रैफिक लाइट नही है कही है तो कही नही है जिससे जनता को ये पता नही कब मुड़ना है और कब रुकना है।तो वो अपने हिसाब डील करते है इसी बीच दुर्घटना होती है।

5- जुर्माने की राशि जरूत से अधिक है जिसके लिए हर आदमी सही नही है और इसकी उम्मीद हैम हर आदमी से नही कर सकते एक 10000 रुपये कमाने वालक आदमी 10000 हज़ार का जुर्माना नही भर पायेगा क्यो की उसकी आमदनी से अधिक जुर्माना वो नही भर पायेगा ये सरकार को समझना पड़ेगा । 

6- चालान काटने का अधिकार और जानकारी जिसे हो वही चालान काटे और ईमानदारी से काटे जिस व्यक्ति का जो जुर्म हो उसको उसी का चालान काटे तब जाके सही तरह से सफल हो सकता है।

अधिक जानकारी और अपडेट के लिए सब्सक्राइब करे ! 
#motervichelact #failmotervichelact


0 Comments:

दोस्तों पोस्ट कैसी लगी उसके बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे !